Rechercher dans ce blog

Monday, October 10, 2022

अमिताभ-रेखा: दबा-दबा ही सही, दिल में प्यार है कि नहीं? - BBC हिंदी

  • प्रदीप सरदाना
  • वरिष्ठ पत्रकार एवं फ़िल्म समीक्षक

सिलसिला

इमेज स्रोत, SILSILA MOVIE POSTER

कैसा संयोग है कि रेखा का जन्मदिन 10 अक्तूबर है तो अमिताभ बच्चन की जन्म तिथि 11 अक्तूबर है. रेखा, अमिताभ से 12 साल छोटी हैं.

रेखा 10 अक्तूबर को 68 साल की हो गई हैं तो अमिताभ 11 अक्तूबर को 80 साल के. दोनों ने अंतिम बार 1981 में फ़िल्म 'सिलसिला' में साथ काम किया था. लेकिन 41 बरस बाद भी अमिताभ-रेखा की जोड़ी उतनी ही मशहूर है जितनी 1976 से 1981 के बीच थी.

अमिताभ-रेखा की जोड़ी की लोकप्रियता को आज की युवा पीढ़ी भी अच्छे से महसूस करती है, जिनका तब जन्म भी नहीं हुआ था, जब इन दोनों की फ़िल्में धूम मचाती थीं. आज 40 साल के युवा ही नहीं, 20 साल के युवा और 14 साल के किशोर भी जानते हैं कि अमिताभ-रेखा के मायने क्या हैं.

इन दोनों को परदे की एक बेहद शानदार जोड़ी के रूप में तो जाना ही जाता है. दोनों ने कई यादगार और सफल फ़िल्में साथ कीं, लेकिन इनकी जोड़ी रियल लाइफ़ की अपनी प्रेम कहानी के लिए भी जानी जाती है.

एक ऐसी प्रेम कहानी जो चाहे पूरी तरह खुलकर सामने नहीं आई, लेकिन अमिताभ-रेखा की यह एक ऐसी प्रेम गाथा है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. यह प्रेम कहानी 40-45 साल पहले भी सुर्खियों में थी और आज भी है. तब भी इसकी चर्चा दबे सुरों में होती थी और आज भी. अपने लंबे ख़ामोश सफ़र के बाद आज भी उसकी गूंज बरक़रार है.

यूं फ़िल्म संसार में प्रेम कहानियों की कमी नहीं. रुपहले पर्दे पर प्यार करते-करते कितने ही जोड़े सच में प्यार कर बैठे. लेकिन उनमें से कुछ ही विवाह बंधन में बंधकर जीवन-साथी बन सके, जबकि कुछ की प्रेम कहानियाँ कुछ दूर तक चलकर दम तोड़ गईं. इनमें से कुछ लोग ऐसे भी रहे जो चाहे शादी करके एक नहीं हो सके. लेकिन उसके बावजूद उनकी प्रेम गाथा अमर हो गई.

ऐसी अमर प्रेम कहानियों में जहाँ पहले राज कपूर और नरगिस की प्रेम कहानी थी. वहाँ उसी कड़ी में फिर अमिताभ-रेखा की कहानी आ गई. आज राज कपूर-नरगिस इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन दोनों की प्रेम कहानी आज भी अमर है. ऐसे ही अमिताभ-रेखा की प्रेम कहानी को भी वक्त की परतें बरसों-बरसों तक धुंधला नहीं कर सकेंगी.

नमक हराम

इमेज स्रोत, NAMAK HARAAM MOVIE POSTER

अमिताभ और रेखा की पहली मुलाक़ात

Banner

यूँ तो अमिताभ की रेखा से पहली मुलाक़ात उनकी जया भादुड़ी से शादी से पहले 1972 में ही हो गई थी. दरअसल, तब एक निर्माता जीएम रोशन और निर्देशक कुंदन कुमार ने अमिताभ-रेखा को लेकर एक फ़िल्म शुरू की थी 'अपने-पराये', लेकिन कुछ दिन की शूटिंग के बाद यह फ़िल्म बंद हो गई.

बाद में अमिताभ बच्चन की जगह संजय ख़ान को रेखा के साथ लेकर यह फ़िल्म 'दुनिया का मेला' नाम से बनकर 1974 में प्रदर्शित होकर फ़्लॉप हो गई.

रेखा और अमिताभ का 1973 में एक बार फिर फ़िल्म 'नमक हराम' के कारण साथ बना, लेकिन इस फ़िल्म में रेखा, अमिताभ की नहीं, राजेश खन्ना की नायिका थीं, इसलिए अमिताभ-रेखा के बीच कोई ख़ास बातचीत नहीं हो पाई. इस तरह तब तक अमिताभ-रेखा एक दूसरे के लिए अनजान से रहे.

ये भी पढ़ें:-

दो अनजाने

इमेज स्रोत, DO ANJAANE MOVIE POSTER

'दो अनजाने' से जाना रेखा ने अमिताभ को

Banner

अमिताभ बच्चन और रेखा की ज़िंदगी में बड़ा मोड़ तब आया जब सन 1976 में निर्माता टीटू और निर्देशक दुलाल गुहा ने इन दोनों को अपनी फिल्म 'दो अनजाने' में लिया. यहाँ दिलचस्प यह था कि फिल्म में इनके चरित्रों के नाम भी मूलतः अमित और रेखा ही थे. इस फिल्म में रेखा नायिका जरूर थीं, लेकिन उनका रोल नेगेटिव टच वाला था.

रेखा इससे पहले अपनी फिल्मों के प्रति ज्यादा गंभीर नहीं रहती थीं. हँसते-खेलते और हंसी-मज़ाक के मूड में ही वह काम करती थीं. हालाँकि फिल्मों में काम करने के लिए, दोनों 1969 में ही मुंबई पहुंचे थे, पर रेखा इससे पहले बाल कलाकार के रूप में भी फिल्में कर चुकी थीं. दूसरा 1970 में आई अपनी पहली हिन्दी फिल्म 'सावन भादो' से रेखा हिट हो चुकी थीं.

'सावन भादो' के बाद और 'दो अनजाने' से पहले रेखा अपनी 'एक बेचारा', 'रामपुर का लक्ष्मण', 'कहानी किस्मत की', 'अनोखी अदा', 'धर्मा', 'धर्मात्मा', 'धर्म कर्म', 'कहते हैं मुझको राजा', 'प्राण जाए पर वचन ना जाए' और 'संतान' जैसी फिल्मों से मशहूर हो चुकी थीं.

'दो अनजाने' में अमिताभ के साथ लिए जाने पर रेखा ने सिमी गरेवाल के टीवी शो 'रॉनदेवू' में बताया था, "जब मुझे पता लगा कि अमित जी ने 'दो अनजाने' साइन की है तो मैं थोड़ा डर गई थी. हालाँकि कुछ मामलों में, मैं उनसे सीनियर थी. लेकिन तब वह अपनी फिल्म 'दीवार' से काफी सफल हो गए थे.

तब तक मैं उनके बारे में कुछ खास नहीं जानती थी. क्योंकि हमें कभी बैठकर बात करने का मौका नहीं मिला था. जब 'दो अनजाने' के सेट पर मैंने उनके साथ काम करना शुरू किया तो मैं नर्वस थी. पर मैंने उस दौरान उनसे बहुत कुछ सीखा. सेट पर होने की अपनी धारणा को बदला. सेट मेरे लिए फिर कभी खेल का मैदान नहीं रहा."

ये भी पढ़ें:-

साल 1982 में आई फ़िल्म 'दीदार-ए-यार' में रेखा

इमेज स्रोत, TWITTER@NFAIOfficial

रेखा तब अमिताभ से किस तरह प्रभावित होती हैं, इस पर उन्होंने कहा था, "मैं पहले किसी आम इंसान से कभी प्रभावित नहीं होती थी, लेकिन अमिताभ मेरे लिए कुछ ऐसे इनसान थे, जैसा मैंने पहले कभी नहीं देखा. मैं यह सोचकर हमेशा उलझी रहती थी कि कैसे एक इंसान में इतनी सारी ख़ूबियाँ हो सकती हैं.

मुझे ऐसा लगता है जब कोई आपको अच्छा लगता है तो उसकी हर बात अच्छी लगती है. जब मैं उनसे मिली तो मुझे लगा कि मैं ऐसे किसी इनसान से पहले नहीं मिली. हम दोनों की तुला राशि है पर कैसे एक इंसान के पास इतनी सारी अच्छाइयाँ हो सकती हैं."

'दो अनजाने' की शूटिंग में अमिताभ का काम करने का अंदाज़ देख रेखा यकायक कैसे बदल गईं. इस पर रेखा का कहना था, "मैं तब अपने संवाद भूल जाती थी. तब उन्होंने मुझसे कहा- सुनिए कम से कम अपने डायलॉग्स तो याद कर लीजिए. मैं उन्हें देखती थी कि कैसे वो बहुत ध्यान और सम्मान के साथ निर्देशक की बात सुनते हैं. मैंने ये भी उनसे सीखा.

मुझे लगा यही वह इंसान है जिससे मुझे बहुत कुछ सीखना है, प्रेरणा लेनी है, वो एक लम्हा मेरी लाइफ का टर्निंग प्वाइंट रहा. मैं मानती हूँ कि मैं भाग्यशाली रही और बुद्धिमान भी कि मैंने उन्हें अपनी प्रेरणा के लिए चुना. वह एक ऐसे शिखर अभिनेता हैं, जिनके सामने खड़ा होना आसान नहीं."

रेखा की बातों से साफ लगता है कि अमिताभ के अभिनय कौशल, अनुशासन, विनम्र व्यवहार और अपने कार्य के प्रति समर्पण भावना देख ही वह उनसे प्रभावित हो गईं. इतनी प्रभावित कि अमिताभ के प्रति उनकी भावनाएँ प्यार में बदल गईं.

ये भी पढ़ें:-

अमिताभ और रेखा

इमेज स्रोत, Silsila Movie

22 साल की रेखा और 34 के अमिताभ

Banner

असल में 1976 में जब रेखा,अमिताभ से प्रभावित हुईं तब वह 22 साल की थीं और अमिताभ 34 साल के. इस उम्र में, इन परिस्थितियों में, इन भावनाओं में कोई और भी होता तो ऐसा होना संभव था.

एक बार अपने दौर के नामी हीरो प्रदीप कुमार ने कहा था, "आखिर हम इन्सान ही हैं. फिल्म की शूटिंग के दौरान अगर नायक-नायिका एक-दूसरे को पसंद करते हैं. एक-दूसरे की इज्ज़त करते हैं तो अंतरंग दृश्यों में दोनों भावुक हो ही जाते हैं. बाद में यही सब प्यार में भी बदल सकता है."

इधर, अमिताभ-रेखा की यह प्रेम कहानी भी कुछ ऐसे संकेत देती है कि इसकी शुरुआत चाहे रेखा से हुई, लेकिन अमिताभ भी अपनी युवा अवस्था में उनके मोहपाश से बच नहीं सके.

यह भी एक संयोग है कि मेरी अमिताभ बच्चन से पहली मुलाक़ात 1976 में 'दो अनजाने' के प्रदर्शित होने के बाद, दिल्ली में उनके घर पर हुई थी. मैंने इस फिल्म को पहले नहीं देखा था. लेकिन जब मैं डॉ. हरिवंश राय बच्चन से उनके विलिंग्डन क्रीसेंट स्थित घर में मिलने गया तो उन्होंने मुझसे कहा, "अमित की नई फिल्म 'दो अनजाने' बहुत अच्छी फिल्म है. मौका लगे तो इसे ज़रूर देखना."

ये भी पढ़ें:-

साल 1970 में आई 'सावन भादो' रेखा की शुरुआती फिल्मों में से एक थी

इमेज स्रोत, Twitter@nfaiofficial

इधर, जिन दिनों उनका फिल्म करियर तेजी से शिखर की ओर बढ़ रहा था, उन्हीं दिनों फिल्म पत्रिकाओं में आए दिन ये खबरें सुर्खियों में रहती थीं कि अमिताभ-रेखा के बीच रोमांस चल रहा है. ये दोनों शूटिंग के बाद रेखा की एक दोस्त के घर में अलग से चुपचाप मिलते हैं.

एक दिन मैंने हिम्मत करके बच्चन जी से पूछ ही लिया कि ये अमित जी के बारे में जो खबरें छपती रहती हैं, उनके बारे में उनकी क्या राय है, इस पर वे बोले, "शुरू में हम भी ऐसी खबरों से विचलित हो जाते थे. लेकिन अब हम ऐसी खबरों पर ध्यान नहीं देते. अब हम समझ गए हैं कि कुछ फिल्म पत्रिकाएँ ऐसी ही बेसिर पैर की मसालेदार खबरों, गॉसिप पर चलती हैं."

हालाँकि अमिताभ-रेखा के रोमांस की ख़बरों का बाज़ार 1980 तक तो काफी गरम रहा. जया बच्चन भी इस सबसे काफी परेशान रहीं, यह भी छपता रहा. इसी दौरान जनवरी 1981 में फिल्म 'सिलसिला' की शूटिंग के दौरान दिल्ली के एक फ़ाइव स्टार होटल में, मेरी अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा तीनों से मुलाक़ात हुई.

मैंने जब जया जी से बात की तो उनके हावभाव में ज़रा भी कहीं नहीं लगा कि वह विचलित हैं, दुखी हैं. मेरे साथ भी उन्होंने एक दम खुश मन से खिलखिलाते हुए बात की.

ये भी पढ़ें:-

साल 1973 में आई फ़िल्म 'ज़ंजीर' के एक दृश्य में जया भादुड़ी और अमिताभ

इमेज स्रोत, TWITTER@NFAIOfficial

जया को 'दीदी भाई' कहती रही हैं रेखा

Banner

उधर, कुछ देर बाद जब इनकी टीम 'सिलसिला' की आउटडोर शूटिंग के लिए किसी फार्म हाउस के लिए निकल रही थी, तब मैंने रेखा और जया बच्चन को भी बहुत ही सहज भाव से बात करते सुना.

रेखा ने जया से मुखातिब होते हुए जब उन्हें 'दीदी भाई' कहा तो मैं चौंका कि ये क्या कहा. वहाँ किसी से पूछने पर पता चला कि रेखा शुरू से जया को 'दीदी भाई' कहकर बुलाती रही हैं. बाद में शूटिंग यूनिट में से किसी ने बताया रेखा जी, जया जी को उनकी शादी के पहले से जानती हैं.

अमिताभ-रेखा के प्रेम सम्बन्धों की खबरों के तूफान का सिलसिला फिल्म 'सिलसिला' की रिलीज के बाद धीरे-धीरे थमता गया. कुछ बरस बाद रेखा ने दिल्ली के एक उद्योगपति मुकेश गुप्ता से मार्च 1990 में शादी कर ली. लेकिन शादी के बाद मुकेश ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली तो रेखा पर कई तरह के आरोप लगे. उधर रेखा, मुकेश के निधन के बाद जब अपनी माँग में फिर से सिंदूर के साथ प्रकट हुईं तो अमिताभ-रेखा के प्रेम प्रसंगों को फिर हवा मिल गई.

फिल्म 'सिलसिला' की बात करें तो यह फिल्म 14 अगस्त 1981 को प्रदर्शित हुई थी. उम्मीद थी यह फिल्म टिकट खिड़की पर धमाल कर देगी, लेकिन फ़िल्म को दर्शकों ने पसंद नहीं किया जबकि फिल्म का संगीत काफी लोकप्रिय होता गया.

असल में 'सिलसिला' फिल्म में पहले अमिताभ के साथ परवीन बॉबी और स्मिता पाटिल को लिया गया था, लेकिन उन दिनों अमिताभ-रेखा के प्रेम सम्बन्धों के चर्चे हर जुबां पर देखते हुए फ़िल्मकार यश चोपड़ा ने अंतिम क्षणों में अपना निर्णय बदल दिया क्योंकि यह फिल्म भी पति-पत्नी और प्रेयसी की कहानी पर आधारित थी.

ये भी पढ़ें:-

सुहाग

इमेज स्रोत, Suhaag Movie Poster

यश चोपड़ा ने अमिताभ को जब कहा, "मेरी इच्छा है कि इस फिल्म में तुम्हारे साथ परवीन की जगह रेखा और स्मिता की जगह जया को लिया जाए."

बताते हैं कि यश चोपड़ा की यह बात सुन अमिताभ बच्चन चौंक गए. वह बोले-क्या कह रहे हैं आप. आप क्या समझते हैं कि जया इसके लिए तैयार हो जाएँगी? यश जी ने कहा, 'सब कुछ मुमकिन है. रेखा से मैं बात करता हूँ. जया से पहले तुम बात करो. फिर मैं भी करता हूँ.'

फिर सच में वह हो गया जिसकी उम्मीद नहीं थी. यश चोपड़ा का जादू कुछ ऐसा चला कि कश्मीर में परवीन और स्मिता की जगह रेखा और जया 'सिलसिला' की शूटिंग कर रही थीं.

हालांकि फिल्म से जुड़े एक बेहद खास व्यक्ति ने मुझे तब बताया था कि "जया जी 'सिलसिला' में काम करने के लिए इसी शर्त पर तैयार हुईं हैं कि अमित जी इसके बाद रेखा के साथ कभी कोई फिल्म नहीं करेंगे."

उस बात पर तब तो सहसा विश्वास नहीं हुआ था, लेकिन सच में ऐसा हुआ कि 'सिलसिला' दोनों की एक साथ अंतिम फिल्म साबित हुई. 'सिलसिला' के बाद जहां रेखा लगभग 80 फिल्में कर चुकी हैं. वहाँ अमिताभ 'सिलसिला' के बाद करीब 150 फिल्में कर चुके हैं लेकिन इन दोनों की साथ में तब से अब तक कोई और फिल्म नहीं आई, यानी 'सिलसिला' से सिलसिला टूट गया.

ये भी पढ़ें:-

कसमे वादे

इमेज स्रोत, KASME VAADE MOVIE POSTER

अमिताभ-रेखा की यादगार फिल्में

Banner
  • अमिताभ और रेखा यूँ तो कुल 14 फिल्मों में साथ रहे. 'नमक हराम' में रेखा के नायक राजेश खन्ना थे.
  • फिल्म 'ईमान धर्म' में भी अमिताभ, शशि कपूर, रेखा और संजीव कुमार थे. लेकिन रेखा के हीरो यहाँ शशि थे, अमिताभ नहीं. अमिताभ की फिल्म 'कसमें वादे' में तो रेखा सिर्फ मेहमान कलाकार थीं.
  • हास्य कलाकार जगदीप की 'सूरमा भोपाली' में भी अमिताभ और रेखा दोनों मेहमान कलाकार थे.
  • यूँ 'सिलसिला' के बाद सन 2015 में आई आर बाल्कि की फिल्म 'शमिताभ' में जहाँ अमिताभ मुख्य भूमिका में थे. वहाँ रेखा एक छोटी-सी भूमिका में थीं. अमिताभ-रेखा का साथ में कोई एक दृश्य भी नहीं था.
  • लेकिन इन फिल्मों के अलावा अमिताभ-रेखा की दस प्रमुख फिल्में हैं. जिनमें 'दो अनजाने' और 'सिलसिला' के अलावा 'खून पसीना', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'मिस्टर नटवारलाल', 'सुहाग' और 'राम बलराम' ऐसी फिल्में हैं जो सफल रहीं, दर्शकों ने पसंद कीं, जिनमें 'मुकद्दर का सिकंदर' तो दोनों के करियर में मील का पत्थर साबित हुई लेकिन इन दोनों की 'आलाप' और 'गंगा की सौगंध' फिल्में सफल नहीं हो सकीं.

ये भी पढ़ें:-

अमिताभ और रेखा

इमेज स्रोत, Silsila Movie

अमिताभ ने कभी नहीं स्वीकारे प्रेम संबंध

Banner

सन 2014 में मैंने मुंबई में एक मुलाक़ात के दौरान अमिताभ बच्चन से पूछा था, "आपकी रेखा के साथ पर्दे पर जोड़ी सुपर हिट रही है लेकिन आपकी 1981 के बाद अभी तक कोई और फिल्म नहीं आई?"

इस पर अमिताभ ने बिना कुछ ज्यादा सोचे जवाब दिया, "कोई ऐसी कहानी मिली ही नहीं जिसमें हम दोनों को साथ लेकर काम करने का प्रस्ताव मिला हो. यदि कभी कोई ऐसी कहानी आई, कोई अच्छा प्रस्ताव आया तो उनके साथ फिल्म जरूर करेंगे."

इधर, देखा जाए तो अमिताभ बच्चन ने रेखा के साथ प्रेम सम्बन्धों को कभी स्वीकार नहीं किया, जबकि रेखा विभिन्न मंचों पर कभी हंसी-मज़ाक में, कभी गंभीरता से, कभी दबे रूप से, कभी दर्द भरे गीत-गज़लों से तो कभी किसी और तरह से अपने सम्बन्धों को ज़ाहिर करती रही हैं.

यहाँ तक कि पिछले करीब 42 साल से वह अपनी मांग में सिंदूर और गले में मंगल सूत्र भी पहनती रही हैं. पहली बार 1980 में वह ऋषि कपूर-नीतू सिंह की शादी में जब सिंदूर और मंगलसूत्र के साथ नज़र आईं तो बहुतों को लगा अमिताभ-रेखा ने कहीं गुपचुप शादी तो नहीं कर ली?

सिलसिला

इमेज स्रोत, Silsila Movie

सन 1984 में फिल्मफेयर के एक इंटरव्यू में रेखा से जब पूछा गया-अमिताभ ने तो उनके साथ अफेयर की बात को नकारा है?

इस पर रेखा ने जवाब दिया, "ऐसा वह अपनी छवि, अपने परिवार और बच्चों के लिए बोल रहे हैं. मुझे लगता है कि यह अच्छी बात है, लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता. वह मुझसे प्यार करते हैं और मैं उनसे, बस. अगर उन्होंने यह बात मुझे अकेले में कही होती तब मैं निराश होती. मिस्टर बच्चन आज भी पुराने जमाने के हैं. वह किसी को दुख देना नहीं चाहते. तो फिर अपनी पत्नी को दुखी क्यों करेंगे. हम इंसान हैं. एक-दूसरे को चाहते हैं और जैसे हैं वैसे ही स्वीकार करते हैं."

ऐसे ही सिमी गरेवाल ने अपने शो में जब रेखा से पूछा कि '10 फिल्मों में काम करने के दौरान आपको क्या अमिताभ से मोहब्बत हो गई?'

तब रेखा ने कहा था, "यह तो बचकाना सवाल है. मैं आज तक किसी ऐसे आदमी, औरत या बच्चे से नहीं मिली जो उनसे दीवानगी की हद तक मोहब्बत न करता हो. फिर मैं इस बात से इनकार क्यों करूँ कि मैं उनसे प्यार नहीं करती. बेशक करती हूँ. दुनिया का सारा प्यार ले लीजिए और उसमें कुछ और भी जोड़ लीजिए. उतना प्यार मैं उनसे करती हूँ."

ये भी पढ़ें:-

मुक़द्दर का सिकंदर

इमेज स्रोत, MUQADDAR KA SIKANDAR MOVIE POSTER

जब रेखा ने उतारीं अमिताभ की दी अंगूठियाँ

Banner

हालाँकि रेखा ने एक बार 'स्टारडस्ट' पत्रिका को अपने दिये एक इंटरव्यू में अपना दर्द भी बयान किया था. रेखा ने उस इंटरव्यू में कहा, "मुझे कुछ लोगों ने बताया कि अमित जी ने निर्माताओं को साफ़ कह दिया है कि वह मेरे साथ अब कोई नई फिल्म नहीं करेंगे, पर मुझसे उन्होंने एक शब्द भी नहीं कहा. जब मैंने उनसे इस बारे में पूछा तो वह बोले, मैं कुछ भी नहीं बोलूँगा. मुझसे मत पूछो. मैं उनकी इस बात से दुखी हुई. तब मैं 'खूबसूरत' फिल्म की शूटिंग कर रही थी.

आप नोटिस करेंगे कि फिल्म के आखिरी हिस्से में मेरे हाथ में दो अंगूठियाँ नहीं हैं. वो मुझे उन्होंने दी थीं जिन्हें मैं कभी नहीं उतारती थी. सोते समय भी नहीं. पर जब हम अलग हुए तब मैंने वो अंगूठी उन्हें लौटा दी."

अब इतना कुछ सामने आने पर भी कहने को क्या रह जाता है. फिर यह भी कि यदि अमिताभ रेखा के बीच कभी कुछ नहीं था तो अमिताभ सार्वजनिक समारोह में उनके सामने आने में इतना बचते या झिझकते क्यों हैं?

रेखा फिल्म समारोह में जया बच्चन से मिलती हैं, अभिषेक-ऐश्वर्या से मिलती हैं. लेकिन रेखा, अमिताभ के पास पहुँचें उससे पहले ही वह जल्दी से इधर-उधर होने लगते हैं. इतने बरसों में रेखा, किसी समारोह में अमिताभ के पास एक ही बार पहुँच सकीं. जब मुंबई के पृथ्वी थिएटर में 10 मई 2015 को शशि कपूर को फाल्के सम्मान से नवाज़ा जा रहा था.

ये भी पढ़ें:-

सिलसिला 14 अगस्त, 1981 को रिलीज़ हुई थी

इमेज स्रोत, SILSILA MOVIE

इधर, हंसी-मज़ाक के बीच रेखा ने अमिताभ के प्रति अपनी दीवानगी तब भी व्यक्त कर दी जब वह 2021 में 'इंडियन आइडल' में आईं. शो में होस्ट जय भानुशाली ने किसी बात पर कहा- किसी ने किसी औरत को किसी शादीशुदा आदमी के लिए इतना पागल होते हुए देखा है?

इस पर रेखा ने मस्ती के मूड में भानुशाली को टोकते हुए कहा- मुझसे पूछिये न? होस्ट ने कहा क्या? इस पर रेखा अगले ही पल हँसते हुए बोलीं- मैंने कुछ नहीं कहा.

लेकिन रेखा ने अपने इन दो छोटे-से वाक्यों में बहुत कुछ कह दिया.

सन 1986 में बीबीसी उर्दू के एक इंटरव्यू में उनसे कुछ गाकर सुनाने को कहा गया तो रेखा ने मेहदी हसन की एक गजल गाकर अपना दर्द कुछ यूं झलकाया था, "मुझे तुम नज़र से गिरा तो रहे हो, मुझे तुम कभी भुला ना सकोगे. ना जाने मुझे क्यूँ यकीं हो चला है, मेरे प्यार को तुम मिटा ना सकोगे."

लेकिन अमिताभ ने साहिर लुधियानवी के शब्दों को ही अपनाना बेहतर समझा, "वो अफ़साना जिसे अंजाम तक लाना ना हो मुमकिन, उसे एक ख़ूबसूरत मोड़ देकर छोड़ना अच्छा."

Adblock test (Why?)


अमिताभ-रेखा: दबा-दबा ही सही, दिल में प्यार है कि नहीं? - BBC हिंदी
Read More

No comments:

Post a Comment

OTT Release: एनिमल-कर्मा कॉलिंग... भौकाल मचा रही ये फिल्में-वेब सीरीज, वीकेंड का मजा होगा दोगुना - Aaj Tak

इस वीकेंड की लिस्ट के साथ हम तैयार हैं. अग लॉन्ग वीकेंड का मजा दोगुना करना चाहते हैं तो आप अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और सोनी लिव के अलावा जी...