Rechercher dans ce blog

Monday, February 20, 2023

'जय संतोषी मां' फेम एक्ट्रेस बेला बोस का निधन, 79 की उम्र में ली अंतिम सांस - Aaj Tak

फिल्म जगत से एक दुख की खबर सामने आई है. लेजेंड्री एक्ट्रेस और क्लासिकल  डांसर बेला बोस का निधन हो गया है. दिवंगत एक्ट्रेस बेला ने 20 फरवरी को अंतिम सांस ली. बेला 79 वर्ष की थीं. 

200 से ज्यादा की फिल्में

बेला बोस के निधन की खबर से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है. बेला ने अपनी एक्टिंग की एक लंबी पारी खेली है. उन्होंने 1950 से 1980 के दशक तक 200 से अधिक हिंदी और क्षेत्रिय भारतीय फिल्मों में काम किया था. बेला 'शिकार', 'जीने की राह' और 'जय संतोषी मां' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में प्रतिभाशाली अभिनय के लिए जानी जाती थीं. बेला बेहद मल्टी-टैलेंटेड थीं. उन्हें उनकी एक्टिंग से ज्यादा डांस के लिए जाना था. माना जाता था कि स्टेज पर आते ही बेला एक अलग ही दुनिया में खो जाती थीं. उन्हें मणिपुरी क्लासिकल डांस फॉर्म में महारथ हासिल थी. 
 

जीवन में किया दुखों का सामना
बेला बोस की शादी एक्टर और फिल्म मेकर असीस कुमार से हुई थी. एक्ट्रेस बेला बोस का जन्म कोलकाता में एक संपन्न परिवार में हुआ था. उसके पिता एक कपड़ा व्यापारी थे और उसकी मां एक हाउसवाइफ थीं. बेला की जिंदगी में नया मोड़ तब आया जब एक बैंक क्रैश के बाद उनका परिवार दीवालिया हो गया. इसके बाद सभी ने मुंबई की ओर रुख किया. लेकिन कुछ समय बाद ही उनके पिता की एक रोड एक्सीडेंट में अचानक मौत हो गई. पिता की मृत्यु के बाद अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए बेला ने फिल्मों में अपना करियर शुरू किया. लेकिन बेला ने अपनी पढ़ाई जारी रखी, उसे नहीं छोड़ा. बेला ने स्कूल में ही एक डांस ग्रूप ज्वाइन किया और जगह-जगह परफॉर्म करने लगीं.

निभाए वैम्प के रोल

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद बेला ने फिल्मों की राह चुनीं. 17 साल की उम्र में बेला ने बॉलीवुड में डेब्यू किया. उनकी पहली फिल्म गुरु दत्त के साथ "सौतेला भाई" थी, जो 1962 में रिलीज हुई थी. बेला ने बंगाली नाटकों में जबरदस्त एक्टिंग की, बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज ने उनकी तारीफ की. जिसके बाद तो उनकी चांदी हो गई थी, उन्होंने एक के बाद एक कई फिल्में की. उन्होंने अपने पूरे करियर में 200 से भी ज्यादा फिल्में की हैं. उनके नैन-नक्श इतने शार्प थे कि ज्यादातर विलन के रोल ही मिला करते थे. बेला अपनी एक्टिंग स्किल्स का क्रेडिट हमेशा से बंगाली नाटकों और कलाकारों को देती आई.

भगवान बेला बोस की आत्मा को शांति दे!

(इनपुट: उमेश शुक्ला)

Adblock test (Why?)


'जय संतोषी मां' फेम एक्ट्रेस बेला बोस का निधन, 79 की उम्र में ली अंतिम सांस - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

OTT Release: एनिमल-कर्मा कॉलिंग... भौकाल मचा रही ये फिल्में-वेब सीरीज, वीकेंड का मजा होगा दोगुना - Aaj Tak

इस वीकेंड की लिस्ट के साथ हम तैयार हैं. अग लॉन्ग वीकेंड का मजा दोगुना करना चाहते हैं तो आप अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और सोनी लिव के अलावा जी...