Rechercher dans ce blog

Saturday, April 1, 2023

Happy Birthday Kapil Sharma: इस पाकिस्तानी शो का कॉपी है 'द कपिल शर्मा शो', कैसे आम इंसान से कॉमेडी किंग बने कपिल शर्मा? - Aaj Tak

'कपिल शर्मा' नाम ही काफी है. कपिल शर्मा एक मल्टीटैलेंटेड स्टार हैं, जिन्हें कॉमेडी, सिंगिंग और एक्टिंग सबकुछ आती है. वो इंडस्ट्री के एक ऐसे कलाकार हैं, जिनके नाम से ही लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. कपिल शर्मा के बारे में लिखने या पढ़ने चलो, तो जानने के लिए बहुत कुछ है. इसलिए कॉमेडियन की लाइफ की कहानी को चंद शब्दों में बयां करना थोड़ा मुश्किल है. कपिल शर्मा के बर्थडे पर आज उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ जरूरी और अनकही बातें जानते हैं. 

कॉमेडी के बादशाह हैं कपिल शर्मा
41 साल की उम्र में कपिल शर्मा कॉमेडी किंग बन चुके हैं. कम उम्र में वो बच्चों से लेकर बड़ों तक को अपने जोक्स से हंसाना जानते हैं. ये हुनर कपिल में बचपन से था, बस पहचान मिलने में थोड़ी देर लग गई. कपिल 24 साल के थे, जब उन्हें पंजाबी चैनल MH-1 के शो Hasde Hasande Ravo से टेलीविजन पर पहला ब्रेक मिला था. इसके बाद उन्होंने 2007 में 'ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' के लिए ऑडिशन दिया. 

इत्तेफाक देखिए जब कपिल ने 'ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' का ऑडिशन अमृतसर में दिया, तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था. पर जब वो वही ऑडिशन दिल्ली देने पहुंचे, तो सेलेक्ट हो गए. कपिल शर्मा ना सिर्फ ऑडिशन में सेलेक्ट हुए, बल्कि उस साल शो के विनर बनकर दुनिया के सामने आए. ये कपिल की पहली जीत थी. 'ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' के बाद कपिल ने 'कॉमेडी सर्कस' सीजन 6 की ट्रॉफी भी अपने नाम की.  

ये बस शुरुआत थी. कॉमेडी शो जीतने वाले कपिल 'छोटे मियां', 'झलक दिखला जा 6', 'उस्तादों के उस्ताद' जैसे कई शानदार शो में दिखाई दिए. पर कपिल की मंजिल अभी दूर थी. कपिल शर्मा को खुद का एक शो करना चाहते थे, लेकिन ये सब उनके लिए इतना आसान नहीं था. 

कैसे मिला द कपिल शर्मा शो?
एक इंटरव्यू के दौरान कपिल शर्मा ने 'द कपिल शर्मा शो' की शुरुआत को लेकर बात की थी. वो बताते हैं, कलर्स चैनल ने उन्हें 'झलक दिखला जा' होस्ट करने का ऑफर दिया था. शो के सिलसिले में वो बीबीसी प्रोडक्शन हाउस पहुंचे, जहां उनसे कहा गया कि वो मोटे हैं, उन्हें शो के लिए वजन कम करना होगा. ये सुनने के बाद कपिल ने कहा, 'आप लोग कॉमेडी शो क्यों नहीं बनाते?' इसके बाद कपिल से कॉमेडी शो का आईडिया मांगा गया. 

कपिल शर्मा ने उस वक्त जल्दी में कह दिया कि उनके पास नए शो के लिए आईडिया है, लेकिन असल में ऐसा कुछ नहीं था. कपिल ने प्रोडक्शन हाउस से दो दिन का समय मांगा. दो दिन बाद कपिल, द कपिल शर्मा शो का आईडिया लेकर पहुंचे. चैनल को 70 मिनट का कंटेंट चाहिए था, लेकिन कपिल और उनकी टीम ने 120 मिनट का कंटेंट दिया. शुरुआत में शो सिर्फ 25 एपिसोड तक प्लान किया गया था, लेकिन शो की पॉपुलैरिटी का आलम क्या है इससे अब दुनिया वाकिफ है. 

शो के लिए सिर्फ कपिल शर्मा ही क्यों?
टेलीविजन पर द कपिल शर्मा की शुरुआत 2016 में हुई थी. टेलीविजन के नये कॉमेडी शो के लिए कपिल शर्मा ने खुद को होस्ट के तौर पर चुना. कपिल शर्मा शो के मेकर्स भी इस बात के लिए राजी हो गए. देखा जाए, तो कपिल के अलावा इंडस्ट्री में पहले से ही कई बड़े कॉमेडियन मौजूद थे. राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल, सुदेश लहरी और एहसान कुरैसी कुछ ऐसे नाम हैं, जो द कपिल शर्मा शो के होस्ट बन सकते थे. पर कपिल ने अपने शो की कमान संभालने की जिम्मेदारी खुद ली. 

इंडस्ट्री में बड़े और बेहतरीन कॉमेडियन की मौजूदगी में कपिल शर्मा एक नए शो का चेहरा बने. कपिल शर्मा ने ना सिर्फ इस शो को अपने अंदाज में होस्ट किया, बल्कि दर्शकों का दिल भी जीता. द कपिल शर्मा शो से उन्होंने साबित कर दिया कि हंसाने का टैलेंट हो, तो छोटी उम्र में भी बड़ा कमाल किया जा सकता है. 

पाकिस्तानी शो का कॉपी है द कपिल शर्मा शो
1980 के समय में वीडियो कैसेट भारत में मनोरंजन का बड़ा साधन था. उस समय हिंदुस्तान में पाकिस्तानी कॉमेडी शो Bakra Qistoan Pay का काफी क्रेज था. ये कॉमेडी शो पाकिस्तानी स्टैंड-अप कॉमेडियन उमर शरीफ और मोइन अख्तर होस्ट करते थे. कपिल शर्मा का कॉमेडी नाइट्स विद कपिल और द कपिल शर्मा शो भी इस हिट पाकिस्तानी कॉमेडी सीरीज से प्रेरित होकर बनाया गया है. 

जिस तरह कपिल शर्मा शो में मेहमानों को बुलाकर उनके साथ हंसी-मजाक किया जाता है. ठीक उसी तरह Bakra Qistoan Pay में उमर शरीफ अपने गेस्ट के सामने स्टैंडअप कॉमेडी करके शो को मजेदार बनाते थे. 

संघर्ष भरा रहा जीवन 
कपिल शर्मा आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. पर ये नाम और पैसा कमाने के लिए उन्होंने काफी मुश्किल भरे दिन भी देखे हैं. कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर में हुआ था. उनके पिता पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबल थे. पिता की तरह कपिल को सरकारी नौकरी नहीं करनी थी. इसलिए दसवीं के बाद अपना खर्च निकालने के लिए कपिल ने फोन बूथ पर पार्ट टाइम जॉब करनी शुरू कर दी. 

लाइफ आगे बढ़ी और फिर कपिल ने कमर्शियल आर्ट्स कोर्स के लिए कॉलेज में एडमिशन ले लिया. कपिल के पास कॉलेज की फीस भरने के लिए पैसे नहीं थे. इसलिए उन्होंने थिएटर जॉइन कर लिया. कई कॉलेजों ने कपिल शर्मा के टैलेंट को पहचाना और उन्हें यूथ फेस्टिवल में परफॉर्म करने के लिए स्कॉलरशिप दी. 

कपिल शर्मा एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपना नाम बनाना चाहते थे. उन्होंने 10 साल तक यहां लंबा संघर्ष किया. कई बार उन्होंने लोगों के लिए फ्री में भी काम किया. कपिल की जिंदगी में वो वक्त भी आया जब उनके पिता ने दुनिया को अलविदा कह दिया. पिता के जाने के बाद घर की जिम्मेदारी कपिल शर्मा पर आ गई. 

पिता की मौत के बाद कपिल शर्मा ने दोगुनी मेहनत से काम करना शुरू किया. कपिल की मेहनत रंग लाई, उन्हें मुंबई में बैक टू बैक काम मिलने लगा. कपिल शर्मा शो से कॉमेडियन के करियर को नई उड़ान मिली. सबकुछ ठीक चल रहा था, तभी 25 सितंबर, 2013 में मुंबई में कपिल शर्मा शो का पूरा सेट जल गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेट जलने से 200 मिलियन रुपये का नुकसान हुआ. पर कपिल ने टेम्परेरी सेट बनाया और शो चालू रखा. मुश्किल घड़ी में कपिल ने हिम्मत से काम लिया और शो चालू रखा. हालांकि, कुछ समय बाद कपिल ने फिर से नया सेट बनवाया और दर्शकों को दोगुने जोश के साथ एंटरटेन करना शुरू किया. 

फोर्ब्स में मिली जगह 
मेहनत और टैलेंट के दम पर कपिल शर्मा ने 2013 में फोर्ब्स इंडिया मैगजीन में 96वां स्थान हासिल किया था. बढ़ती लोकप्रियता की वजह से उन्हें उसी साल ITA बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से भी नवाजा गया.  

स्टैंडअप कॉमेडी और टेलीविजन शोज के अलावा कपिल शर्मा बॉलीवुड फिल्म और म्यूजिक वीडियोज में भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कपिल 'किस किस को प्यार करूं', 'फिरंगी', और 'ज्विगाटो' जैसे फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखा चुके हैं. 

करियर में सफलता की ऊंची उड़ान भरने के बाद कपिल शर्मा ने 2018 में अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड गिन्नी चतरथ से शादी कर ली. शादी के बाद कपिल एक बेटे और बेटी के पिता बन चुके हैं. कपिल शर्मा-गिन्नी चतरथ के बेटे का नाम त्रिशान है. वहीं बेटी को दुनिया अनायरा नाम से जानती है. 

कपिल शर्मा आज दुनिया के लिए एक बड़े सेलिब्रिटी हैं. सफलता की राह पर चलते हुए कपिल को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. पर वो डरे नहीं, रुके नहीं, बस अपना काम करते गए. आज उन्होंने अपनी कहानी से कई लोगों के लिए नई राहें बना दी हैं.   

Happy Birthday Kapil Sharma!

Adblock test (Why?)


Happy Birthday Kapil Sharma: इस पाकिस्तानी शो का कॉपी है 'द कपिल शर्मा शो', कैसे आम इंसान से कॉमेडी किंग बने कपिल शर्मा? - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

OTT Release: एनिमल-कर्मा कॉलिंग... भौकाल मचा रही ये फिल्में-वेब सीरीज, वीकेंड का मजा होगा दोगुना - Aaj Tak

इस वीकेंड की लिस्ट के साथ हम तैयार हैं. अग लॉन्ग वीकेंड का मजा दोगुना करना चाहते हैं तो आप अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और सोनी लिव के अलावा जी...