Rechercher dans ce blog

Saturday, May 6, 2023

राजकुमार संतोषी ने बताया क्यों फ्लॉप हुई थी अंदाज अपना-अपना: कहा- सलमान-आमिर नहीं कर पाए थे प्रमोशन, लोगों ... - Dainik Bhaskar

12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सलमान और आमिर खान की फिल्म अंदाज अपना अपना को आज भी काफी पसंद किया जाता है। हालांकि जब ये फिल्म रिलीज हुई थी तो बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी। फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ने 29 साल बाद इस फिल्म पर बात की है। संतोषी ने उन वजहों पर बात की, जिसकी वजह से फिल्म फ्लॉप हो गई।

उन्होंने कहा कि फिल्म का प्रमोशन जैसा होना चाहिए वैसा नहीं हो पाया था। सलमान और आमिर भी फिल्म का प्रमोशन नहीं कर पाए थे। यहां तक कि खुद राजकुमार संतोषी भी उसी दौरान किसी और फिल्म के डायरेक्शन में बिजी हो गए थे।

लोगों को उस वक्त फिल्म समझ नहीं आई थी- संतोषी
राजकुमार संतोषी ने हाल ही में आज तक के साथ बातचीत करते हुए कहा, 'अंदाज अपना अपना बिल्कुल अलग कहानी थी। फिल्म की स्टोरी लाइन में रोमांस से ज्यादा कॉमेडी, एडवेंचर और ह्यूमर था। लोग उस वक्त ये फिल्म समझ नहीं पाए थे।

फिल्म की रिलीज के वक्त डिस्ट्रीब्यूटर्स भी नए थे। आज कल फिल्म का प्रमोशन काफी तेज गति से हो रहा है। उस वक्त ऐसा नहीं था। सलमान और आमिर दोनों उस वक्त शहर से बाहर थे। इस वजह से वे दोनों फिल्म का प्रमोशन नहीं कर पाए।'

फिल्म की पब्लिसिटी के लिए कुछ नहीं हो सका था
राजकुमार संतोषी ने आगे कहा, 'फिल्म से रिलेटेड कोई एक्टिविटी नहीं थी। मीडिया में भी कोई बातचीत नहीं थी। फिल्म की पब्लिसिटी के लिए जो कुछ करना था वो हो नहीं सका। इस वजह से डिस्ट्रीब्यूटर्स काफी गुस्से में थे। संतोषी से पूछा गया कि क्या फिल्म का कभी रीमेक बन सकता है। जवाब में उन्होंने कहा, 'रीमेक को लेकर कोई गुंजाइश नहीं है। फिल्म को देखो तो आज भी फ्रेश लगती है। इस एवरग्रीन फिल्म का रीमेक बनाने वाला डूब जाएगा क्योंकि ऐसी फिल्म को फिर से बना पाना संभव नहीं है।'

माउथ पब्लिसिटी की वजह से फिल्म पॉपुलर हो गई
अंदाज अपना अपना 11 अप्रैल 1994 को रिलीज हुई थी। सलमान और आमिर के अलावा फिल्म में करिश्मा कपूर और रवीना टंडन लीड एक्ट्रेस के तौर पर नजर आई थीं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप जरूर हो गई थी लेकिन आगे चलकर माउथ पब्लिसिटी से फिल्म काफी चर्चित हो गई।

सलमान का प्रेम और आमिर का अमर का किरदार लोगों को खूब भाया था। हालांकि एक इंटरव्यू में आमिर ने कहा था कि सलमान के साथ पहली बार काम करना आसान नहीं था।

सलमान के साथ काम करने में कंफर्टेबल नहीं थे आमिर
आमिर खान ने 2013 में करण जौहर के चैट शो कॉफी विद करण में फिल्म के जुड़े कुछ दिलचस्प खुलासे किए थे। उन्होंने कहा था, 'अंदाज अपना अपना की शूटिंग के दौरान सलमान खान के साथ काम करने का मेरा अनुभव बहुत ही खराब था।

मैं उन्हें तब पसंद नहीं करता था। मैं उन्हें रूड और घमंडी मानता था। इस फिल्म में उनके साथ काम करने के बुरे अनुभव के बाद मैं भविष्य में उनके साथ दोबारा काम नहीं करना चाहता था।' हालांकि बाद में आमिर की सलमान के प्रति धारणा सामान्य हो गई। दोनों काफी सालों से काफी अच्छे दोस्त हैं।

कॉन्ट्रोवर्सियल फिल्म गांधी गोडसे-एक युद्ध के साथ संतोषी ने डायरेक्शन में की वापसी
राजकुमार संतोषी की बात करें तो उन्होंने गांधी गोडसे एक युद्ध से डायरेक्शन में वापसी की है। हालांकि ये फिल्म काफी कॉन्ट्रोवर्सियल रही। विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि फिल्म में महात्मा गांधी को नीचा दिखाया गया है जबकि उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे का महिमामंडन किया गया है।

इन आरोपों पर संतोषी ने कहा था कि किसी को नीचा दिखाने के लिए ये फिल्म नहीं बनाई है। उन्होंने कहा है कि ना तो किसी को ग्लोरिफाई करने के लिए फिल्म बनाई है और ना ही किसी को नीचा दिखाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि उन्होंने फिल्म के माध्यम से गांधी के साथ साथ नाथूराम गोडसे को भी एक मंच प्रदान किया है।

Adblock test (Why?)


राजकुमार संतोषी ने बताया क्यों फ्लॉप हुई थी अंदाज अपना-अपना: कहा- सलमान-आमिर नहीं कर पाए थे प्रमोशन, लोगों ... - Dainik Bhaskar
Read More

No comments:

Post a Comment

OTT Release: एनिमल-कर्मा कॉलिंग... भौकाल मचा रही ये फिल्में-वेब सीरीज, वीकेंड का मजा होगा दोगुना - Aaj Tak

इस वीकेंड की लिस्ट के साथ हम तैयार हैं. अग लॉन्ग वीकेंड का मजा दोगुना करना चाहते हैं तो आप अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और सोनी लिव के अलावा जी...