Rechercher dans ce blog

Sunday, October 22, 2023

शादी के 6000 रिश्ते ठुकरा चुके हैं प्रभास: फिल्म रिलीज होने से पहले पूरा शहर सजाते हैं फैंस, हैदराबाद का जं... - Dainik Bhaskar

2 घंटे पहलेलेखक: ईफत कुरैशी

  • कॉपी लिंक

बाहुबली प्रभास आज 44 साल के हो चुके हैं। भारत में पैन इंडिया फिल्मों का ट्रेंड लाने वाले प्रभास की जब भी कोई फिल्म रिलीज होती है तो साउथ में कई शहर सजा दिए जाते हैं। हालांकि, एक समय ऐसा था जब प्रभास हीरो नहीं बनना चाहते थे। चाचा की जिद पर जब प्रभास फिल्मों में आए तो उनका शुरुआती सफर आसान नहीं रहा।

आज प्रभास के जन्मदिन के मौके पर पढ़िए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-

23 अक्टूबर 1979 को प्रभास का जन्म मद्रास, तमिलनाडु में हुआ था। उनका पूरा नाम उप्पलापती वेंकट सूर्यानारायण प्रभास राजू है, जो साउथ के पॉपुलर प्रोड्यूसर उप्पलापती सूर्या नारायण के बेटे हैं। तीन भाई-बहनों में प्रभास सबसे छोटे हैं।

प्रभास के बचपन की तस्वीर।

प्रभास के बचपन की तस्वीर।

प्रभास की शुरुआती शिक्षा भीमवरम के डी.एन.आर स्कूल से हुई है। प्रभास ने हैदराबाद के नालंदा कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद सत्यानंद फिल्म इंस्टीट्यूट, विशाखापट्टनम में दाखिला लिया था।

फिल्मी परिवार से होने के बावजूद प्रभास कभी हीरो नहीं बनना चाहते थे। वो चाहते थे कि होटल बिजनेस करें, क्योंकि उन्हें खुद भी खाने-पीने का शौक था।

कैसे फिल्मों में आए प्रभास?

प्रभास के घरवाले चाहते थे कि वो फिल्मों में आएं। एक दिन उनके चाचा ने उन्हें एक फिल्म का ऑफर दिया। वो चाहते थे कि प्रभास ही फिल्म के हीरो बनें क्योंकि उस फिल्म में हीरो का किरदार काफी हद तक प्रभास के असली किरदार से मिलता था। प्रभास काफी दिनों तक मना करते रहे, लेकिन परिवार वालों की खातिर आखिरकार उन्होंने फिल्म साइन कर ली।

वो फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई। फिल्म का नाम ईश्वर था। हालांकि, इस फिल्म से प्रभास को कोई खास पहचान नहीं मिली। इसके बाद वो 2004 की फिल्म वर्षम में दिखे, जिससे उन्हें साउथ इंडस्ट्री में पहचान हासिल हो गई।

प्रभास की पहली फिल्म ईश्वर का पोस्टर।

प्रभास की पहली फिल्म ईश्वर का पोस्टर।

एसएस राजामौली की फिल्म से मिला था स्टारडम

साल 2005 में प्रभास एसएस राजामौली की फिल्म छत्रपति में नजर आए। इस फिल्म से प्रभास की यूनीक स्टाइल और चार्म दर्शकों को पसंद आने लगा, जिससे उन्हें स्टारडम हासिल हुआ। आगे प्रभास ने डार्लिंग, मिस्टर परफेक्ट और रेबल जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया।

फिल्म छत्रपति में प्रभास।

फिल्म छत्रपति में प्रभास।

पैन इंडिया स्टार बनने से पहले की थी बॉलीवुड फिल्म, नहीं मिली खास पहचान

2015 में फिल्म बाहुबली से देशभर में पॉपुलैरिटी हासिल करने से पहले प्रभास 2014 में रिलीज हुई फिल्म एक्शन जैक्सन में दिखे थे। वो फिल्म के गाने पंजाबी मस्त में दिखे थे, हालांकि पहली बॉलीवुड फिल्म से उन्हें देश में कोई पहचान नहीं मिली।

फिल्म बाहुबली की शूटिंग के दौरान ली गई प्रभास की तस्वीर।

फिल्म बाहुबली की शूटिंग के दौरान ली गई प्रभास की तस्वीर।

कैसे बाहुबली बने प्रभास?

2015 में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली की तैयारी 2011 में शुरू हो चुकी थी। सबसे पहले फिल्म में अमरेंद्र बाहुबली का रोल ऋतिक रोशन को ऑफर किया गया था, हालांकि उन्होंने इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया। ऋतिक के इनकार के बाद इस फिल्म को प्रभास को दिया गया था। उन्होंने फिल्म साइन की और कई महीनों तक अपनी बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन पर काम किया। उन्होंने दमदार अमरेंद्र बाहुबली के रोल के लिए 105 किलो वजन कर लिया था। ये उनके करियर की 18वीं फिल्म थी।

बाहुबली फिल्म का एक्शन सीक्वल शूट करते हुए प्रभास।

बाहुबली फिल्म का एक्शन सीक्वल शूट करते हुए प्रभास।

इस फिल्म में काम करने के लिए प्रभास ने 5 साल तक कोई दूसरी फिल्म साइन नहीं की। ये वो भी दौर था जब उनको कई बड़ी फिल्मों के ऑफर्स भी आए, पर उन्होंने सभी ऑफर्स ठुकरा दिए। रिलीज के बाद ये फिल्म उनके करियर की सबसे बड़ी हिट साबित हुई, लेकिन इस फिल्म में काम करते वक्त प्रभास को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा क्योंकि उस समय इस फिल्म के अलावा उनके पास कोई दूसरा सोर्स ऑफ इनकम नहीं था।

2015 में फिल्म को तेलुगु, तमिल, हिंदी, और मलयालम भाषा में देशभर की 4 हजार स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था।

फिल्म बाहुबली तेलुगु और साउथ सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। साथ ही ये भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी डब फिल्म भी रही। ये दोनों रिकॉर्ड इसकी सीक्वल फिल्म बाहुबलीः द कॉन्क्लूजन ने तोड़ा है। प्रभास की फिल्म बाहुबली भारत की पहली फिल्म है जिसने महज 10 दिन में हजार करोड़ रुपए कमाए थे।

शूटिंग ब्रेक के दौरान राणा दग्गुबती के साथ प्रभास।

शूटिंग ब्रेक के दौरान राणा दग्गुबती के साथ प्रभास।

फिल्म हिट होने के बाद मिले थे शादी के 6,000 प्रपोजल

फिल्म बाहुबली से पैन इंडिया स्टार बनने के बाद प्रभास की फैन फॉलोइंग कई गुना बढ़ गई थी। इस फिल्म के बाद उन्हें 6 हजार लड़कियों ने शादी के लिए प्रपोज किया था। हालांकि, कहा जाता है कि प्रभास के परिवार ने उनका रिश्ता पहले ही कहीं तय कर दिया है।

एक फैन के लिए शूटिंग छोड़कर चले गए थे प्रभास

प्रभास अपनी बेहतरीन फिल्मों के अलावा सोशल वर्क के लिए भी जाने जाते हैं। एक बार प्रभास अपनी एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। उसी समय उन्हें पता चला कि उनका 20 साल का एक फैन कैंसर से जंग लड़ रहा है। खबर मिलते ही प्रभास ने शूटिंग से ब्रेक लिया और उस फैन से मिलने अस्पताल पहुंच गए। प्रभास ने उसके साथ काफी समय बिताया। अफसोस कि कुछ दिनों के बाद उस लड़के की मौत हो गई।

फैन से मिलने पहुंचे प्रभास की एक झलक।

फैन से मिलने पहुंचे प्रभास की एक झलक।

1650 एकड़ का जंगल गोद ले चुके हैं प्रभास

साल 2020 में प्रभास ने हैदराबाद के पास स्थित काजीपल्ली फॉरेस्ट रिजर्व को गोद लिया। 2 करोड़ रुपए का दान देने के बाद प्रभास अब उस जंगल की सारी जिम्मेदारियां उठाते हैं। वो जंगल 1650 एकड़ में फैला हुआ है। प्रभास ने ये जंगल अपने पिता के नाम पर गोद लिया है।

काजीपल्ली फॉरेस्ट रिजर्व में प्रभास।

काजीपल्ली फॉरेस्ट रिजर्व में प्रभास।

प्रभास की फिल्म का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

फिल्म बाहुबली रिलीज से पहले कोच्चि की यूनाइटेड मीडिया कंपनी ने प्रभास का 50 हजार स्क्वायर फीट का एक पोस्टर बनाया था। इस पोस्टर के चलते फिल्म और प्रभास का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

बाहुबलीःद बिगनिंग का 50 हजार स्क्वायर फीट में बना पोस्टर।

बाहुबलीःद बिगनिंग का 50 हजार स्क्वायर फीट में बना पोस्टर।

साउथ के पहले एक्टर जिनका वैक्स स्टैच्यू मैडम तुसाद में बना

2017 में बाहुबली की सफलता के बाद बैंकॉक के मैडम तुसाद में प्रभास का वैक्स स्टैच्यू बनाया गया। प्रभास ऐसे पहले साउथ स्टार हैं, जिनका वैक्स स्टैच्यू मैडम तुसाद म्यूजियम में रखा गया है। इसके अलावा एक्ट्रेस काजल अग्रवाल और महेश बाबू का वैक्स स्टैच्यू भी मैडम तुसाद म्यूजियम में रखा गया है।

लंदन के मैडम तुसाद में बना प्रभास का वैक्स स्टैच्यू।

लंदन के मैडम तुसाद में बना प्रभास का वैक्स स्टैच्यू।

प्रभास के अपकमिंग प्रोजेक्ट

जल्द ही प्रभास प्रशांत नील के निर्देशन में बन रही फिल्म सालार में नजर आने वाले हैं। इसके बाद वो नाग अश्विन की माइथोलॉजिकल फिल्म कल्कि 2898 AD में दिखेंगे। इस फिल्म में उनके साथ दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन और दिशा पाटनी भी नजर आएंगे।

इन दो बड़ी फिल्मों के अलावा वो राजू डीलक्स में काम कर रहे हैं, जो एक हॉरर कॉमेडी है। उनकी 25वीं फिल्म संदीप रेड्डी वांगा की स्पिरिट होगी। रिपोर्ट्स हैं कि प्रभास सिद्धार्थ आनंद की एक अनटाइटल फिल्म में भी कास्ट किए जाएंगे।

फिल्म सालार 22 दिसंबर को रिलीज होने वाली है।

फिल्म सालार 22 दिसंबर को रिलीज होने वाली है।

अब पढ़िए प्रभास और उनकी फिल्मों के लिए फैंस की दीवानगी के किस्से-

राधे-श्याम की रिलीज से पहले फैंस ने बनाया विशाल कटआउटः फिल्म रिलीज से पहले ही प्रभास के फैंस ने हैदराबाद के थिएटर्स के बाहर उनके बड़े-बड़े कटआउट लगाए थे। इन्हें फूलों की बड़ी-बड़ी मालाओं से सजाया गया था। रिलीज के पहले ही दिन एडवांस बुकिंग से हैदराबाद के 80 प्रतिशत थिएटर्स फुल हो चुके थे।

राधे-श्याम की रिलीज से पहले लगा प्रभास का कटआउट।

राधे-श्याम की रिलीज से पहले लगा प्रभास का कटआउट।

राधे-श्याम की अपडेट न मिलने पर फैन ने की आत्महत्या की कोशिशः प्रभास और पूजा हेगड़े स्टारर फिल्म राधे श्याम को साल 2020 में रिलीज किया जाने वाला था, हालांकि कोविड के चलते इसे टाल दिया गया था।

जब कई महीनों तक फिल्म की रिलीज से जुड़ी कोई अपडेट नहीं मिली तो एक फैन ने तंग आकर आत्महत्या करने की कोशिश की थी। उस फैन ने एक सुसाइड नोट भी लिखा था जिसमें उसने मेकर्स और स्टारकास्ट को सुसाइड का कारण बताया था। खुशकिस्मती से मौका रहते इस क्रेजी फैन को बचा लिया गया।

प्रभास से मिलने के लिए फैन ने की मोबाइल टावर से कूदने की कोशिशः साहो फिल्म की रिलीज के समय प्रभास के एक फैन ने ऊंचे टावर पर चढ़कर कूदने की धमकी दी थी। फैन का कहना था कि अगर प्रभास उससे नहीं मिले तो वो अपनी जान दे देगा।

फिल्म का टीजर देखकर थिएटर में नाचने लगे फैंसःजब एक दूसरी फिल्म देखने थिएटर पहुंचे फैंस को साहो का टीजर दिखाया गया तो फैंस खुशी से पागल हो गए। दर्जनों लोग अपनी कुर्सियां छोड़कर स्क्रीन के सामने धमाकेदार अंदाज में डांस करने लगे। कई तो इतने खुश थे कि उन्होंने झूमते हुए अपनी शर्ट भी उतार दी थी। इस नजारे के वीडियो को खुद साहो की लीड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर ने शेयर करते हुए हैरानी जाहिर की थी।

साहो के लिए कई फैंस ने एक पूरे शहर को प्रभास के पोस्टर से भर दिया था। इतना ही नहीं, प्रभास के होमटाउन भामाराव, आंध्रप्रदेश में फैंस ने प्रभास का 200 फीट ऊंचा कटआउट भी बनवाया था।

बाहुबली का क्रेज ऐसा था कि कई फैंस ने तो प्रभास का चेहरा ही अपने शरीर पर गुदवा लिया था। एक रशियन फैन ने अमरेंद्र बाहुबली का विशाल टैटू अपनी पीठ पर गुदवाया था।

Adblock test (Why?)


शादी के 6000 रिश्ते ठुकरा चुके हैं प्रभास: फिल्म रिलीज होने से पहले पूरा शहर सजाते हैं फैंस, हैदराबाद का जं... - Dainik Bhaskar
Read More

No comments:

Post a Comment

OTT Release: एनिमल-कर्मा कॉलिंग... भौकाल मचा रही ये फिल्में-वेब सीरीज, वीकेंड का मजा होगा दोगुना - Aaj Tak

इस वीकेंड की लिस्ट के साथ हम तैयार हैं. अग लॉन्ग वीकेंड का मजा दोगुना करना चाहते हैं तो आप अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और सोनी लिव के अलावा जी...